यूक्रेन के राष्ट्रपति समेत वहां की महिला सांसद ने भी उठाए अपने देश की रक्षा के लिए हथि’यार

यूक्रेन संकट ने दुनियाभर को चिंता में डाल दिया है. अंदाजा है कि यूक्रेन युद्ध तेज होने और हताहतों की संख्या बढ़ने के कारण वहां 50 लाख लोग सीमा पार कर सकते हैं. हमलों के बाद लाखों लोग पहले ही पश्चिम यूक्रेन की सीमा से मुख्य रूप से 5 देशों में प्रवेश कर चुके हैं.

लड़ाई छिड़ने के बाद अकेले पोलैंड में पहले 2 दिन में 50,000 से अधिक शरणार्थियों के आगमन की सूचना मिली है. जबकि हजारों यूक्रेनी नागरिक आगे दक्षिण में मोल्दोवा, रोमानिया, हंगरी और स्लोवाकिया में जा चुके हैं.

पलायन करने वालों में से अधिकांश महिलाएं और बच्चे हैं क्योंकि सरकार ने 18 से 60 वर्ष की आयु के सभी पुरूषों को देश में रहने और देश के लिए लड़ने की अपील की है.

इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति ने भी आर्मी के सैनिक की तरह देश की रक्षा के लिए कमान संभाल ली है. इसके अलावा वहां की एक महिला सांसद की तस्वीर भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई जो देश के लिए हथि’यार पकड़े थी.

क्या है यूक्रेन के राष्ट्रपति का कहना?

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अपनी कीव से भागने की सभी खबरों का खंडन किया है. इसके अलावा उन्होंने अमेरिका का वह प्रस्ताव भी ठुकरा दिया जिसमें अमेरिका ने उन्हें सब छोड़कर वहां बसने का न्योता दिया था. राष्ट्रपति का कहना है “मैं यही हूं, मैं सरेंडर नहीं करूंगा”.

जेलेंस्की ने शनिवार को एक वीडियो जारी करते हुए अपनी मातृ भूमि और नागरिकों के लिए लड़ने का संकल्प लिया. उन्होंने कहा कि कोई भी फर्जी खबरों पर विश्वास नहीं करें. जेलेंस्की ने संसद भवन के सामने 40 सेकंड का रिकॉर्डेड वीडियो जारी किया जिसमें उन्होंने कहा हम लड़ेंगे हम हार नहीं मानेंगे.

देश के सांसद भी पीछे नहीं –

इसी बीच यूक्रेन की सांसद किरा रुडिक की भी सोशल मीडिया पर हथि’यार के साथ तस्वीर वायरल हुई. सांसद ने कहा महिलाएं भी इस पूरे देश की संप्रभुता की रक्षा करेगी. यह महिला सांसद एक ऐसे प्रतिरोध समूह की अगुवाई कर रही है जो यूक्रेन की सड़कों पर रूसीयों से सरेआम लड़ रहा है.

यह 36 वर्षीय सांसद वॉइस नामक राजनीतिक दल की एक नेता है और 2019 से संसद की सदस्य हैं. उनका कहना है हम चुप नहीं बैठेंगे, हम सब मिलकर रूस को करारा जवाब देंगे.