नए रोजगार के अवसर खोजने UAE जाने वाले लाखों भारतीयों की जान पर ख’तरा मंडरा रहा है?

कभी बेहद संघर्ष करने वाले यूएई ने आज अपने सफल प्रयासों के बाद खुद को एक सुरक्षित बिजनेस डेस्टिनेशन बना दिया है. इसका शहर दुबई तो विश्व में इतनी प्रसिद्धि हासिल कर चुका है कि हर कोई वहां बसने की योजना बना रहा है.

भारत से भी हर वर्ष लाखों लोग इस देश की तरफ रुख करते हैं ताकि वहां रोजगार के नए अवसर खोज सकें. क्योंकि यूएई दुनिया के टॉप 10 अमीर देशों में एक है इसलिए वहां पैसों की कोई कमी नहीं है.

लेकिन अब ऐसी खबरें आ रही है कि यूएई में निवास करने वाले लाखों भारतीयों की जान पर ख’तरा हो सकता है. दरअसल बीते कुछ महीनों में यूएई में हूती(Houthi) आक्रमण तेज हो चुके हैं. इस वजह से यहां युद्ध की संभावनाएं भी तेज हो चुकी है.

साल की शुरुआत में ही यहां हूती आक्रमणकारियों ने यूएई के एक जहाज पर कब्जा कर लिया. यह लाल सागर यानी रेड सी का एक जहाज था. 17 जनवरी को भी आबू धाबी में ड्रोन से हमला होने की रिपोर्ट सामने आई थी. बताया जा रहा है कि इसमें अब तक दो भारतीयों की मौत हो चुकी है और काफी लोगों को बंदी भी बना दिया गया है.

अगर यहां युद्ध की संभावनाएं तेज होती है तो काफी हद तक संभावना है कि वहां निवास करने वाले प्रवासी भारतीयों की जान पर ख’तरा हो सकता है. क्योंकि ऐसा बताया जाता है कि दुबई की कुल जनसंख्या में वहां लगभग 40% भारतीय मौजूद है. जबकि पूरे देश यूएई में भी भारी संख्या में भारतीय निवास करते हैं.