Singer Indu Devi : एक ऐसी लोक गायिका जो अपने गीतों से करती है सामाजिक बुराइयों को कम करने की कोशिश

बिहार भारत का एक ऐसा राज्य है जहां शिक्षा अपेक्षाकृत कम है. इसी वजह से यहां कुछ दशकों से सामाजिक बुराइयों ने अपना घर कर लिया है, यहां का क्राइम रेट भी कई वर्षों से बढ़ता हुआ नजर आ रहा है. इसी कारण से यहां पर लोग नशे की चपेट में भी ज्यादा आ चुके हैं.

यह सभी कारण आज बिहार के विकास को रोक रहे हैं और इसीलिए बिहार अन्य राज्यों के मुकाबले पिछड़ता हुआ नजर आता है. सामाजिक बुराइयों पर विजय पाने के लिए बिहार सरकार अब जोरों शोरों से समाज सुधार पर काम कर रही है, इसी के चलते कुछ दिनों पहले शराबबंदी जैसी घोषणाएं भी हुई थी.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार स्वयं अलग-अलग स्थानों पर जाकर नशा मुक्ति अभियान संबंधित सभाएं संबोधित कर रहे हैं. ऐसे ही एक सभा को जब वह मुजफ्फरनगर में संबोधित कर रहे थे तब उन्होंने एक महिला मंडली को वहां गाते हुए देखा, इस मंडली में मुख्य गायिका का नाम “इंदु देवी” था जो बेहद बखूबी गानों के माध्यम से सामाजिक बुराइयों का कटाक्ष कर रही थी.

जिसके बाद उनका वीडियो ट्विटर पर भी वायरल हुआ और लिखा “अब यह कौन गुस्ताख है? पकड़िए तो जरा ..! इसके बाद ही इंदु देवी की तारीफ बिहार से बाहर पूरे भारत में होने लगी. क्योंकि यह महिला लंबे समय से सामाजिक बुराइयों को कम करने के लिए तंज भरे गाने गाती है.

इंदु देवी एक सामान्य परिवार से तालुकात रखती है और गीत गाकर ही अपना घर चलाती है. इंदु देवी का कहना है कि वह साल में 2 महीने गीत गाती है और बाकी 10 महीने उन्हें मजदूरी पर जाना पड़ता है. वह शादी श-विवाह जैसे कार्यक्रमों में भी तंज भरे गाने गाकर लोगों को जागरूक करने की कोशिश करती है.

इसके अलावा इंदु देवी दहेज, नशा और घरेलू हिंसा पर भी अलग-अलग प्रकार के गाने गाती है. एक छोटे सामान्य समाज से निकलकर समाज की सभी बुराइयों को चैलेंज करने के लिए इंदु देवी काफी साहसी है, और उनके इस गुण की तारीफ चारों ओर हो रही है.