Video: जिंदगी से तंग आकर हंसते हुए आयशा ने दी थी जान: अब उसके पति को 10 साल की सजा

प्रचलित आयशा बानो सुसा’इड केस में फैसला आ चुका है. जैसा कि हम सभी जानते हैं 25 फरवरी 2021 को आयशा ने साबरमती नदी में कूदकर आत्मह’त्या की थी. सु’साइड से पहले उन्होंने एक वीडियो बनाकर अपने पति को भेजा था जिसके बाद यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था.

जिसके बारे में होने के बाद ही आयशा की पूरी कहानी लोगों के सामने आए और देखने वालों के आंसू नहीं रुके. घटना के कुछ ही समय बाद आयशा के पति आरिफ खान को राजस्थान के पाली से गि’रफ्तार किया गया था. आरिफ पर अपनी पत्नी आयशा को आत्मह’त्या के लिए उक’साने का आरो’प लगा था.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अहमदाबाद के सेशन्स कोर्ट ने आयशा के वीडियो के आधार पर उसके पति आरिफ को दोषी ठहराया है और सुसा’इड से पहले बनाए गए इस वीडियो को कोर्ट ने अहम सबूत भी माना है. इसके अलावा कोर्ट ने आरिफ की फोन पर बातचीत की जांच रिपोर्ट को भी एक अहम सबूत के तौर पर देखा है. प्राप्त जानकारी के अनुसार गुजरात की एक अदालत ने अब आयशा बानो सुसा’इड केस में पति आरिफ खान को 10 साल कै’द की सजा सुना दी है.

यह था पूरा मामला

जानकारी के लिए बता दें कि आयशा बानो मकरानी अहमदाबाद के वटवा की रहने वाली थी. इस घटना के वक्त उनकी उम्र लिहाजा केवल 23 साल थी. उनकी शादी राजस्थान के जालोर जिले में रहने वाले आरिफ से 2018 में हुई थी. आरिफ माइनिंग सेक्टर में काम करता था.

लेकिन शादी के कुछ ही समय बाद आरिफ और आयशा के ससुराल वाले उसे प्रता’ड़ित करते थे मारते पीटते थे और दहेज के लिए दबाव बनाते थे. जिसके बाद वह काफी परेशान रहने लगी थी. आखिरकार आयशा ने अपनी जिंदगी से हार मान ली और सुसा’इड करने का फैसला कर लिया सुसा’इड से पहले आयशा ने एक वीडियो भी बनाया जो उन्होंने अपने पति को भेजा था. जिसमें उन्होंने कहा था –

मेरा नाम है आयशा. मैं जो भी करने जा रही हूं अपनी मर्जी से करने जा रही हूं इसमें किसी भी व्यक्ति का दबाव नहीं है. अब क्या कहें…. यह समझ लीजिए खुदा की जिंदगी इतनी ही होती है और मुझे इतनी ही जिंदगी बहुत सुकून वाली मिली. डीयर डैड, कब तक लड़ेंगे अपनों से केस वापस ले लो. आयशा लड़ाईयों के लिए नहीं बनी. प्यार करते हैं आरिफ से. उसे परेशान थोड़ी ना करेंगे अगर उसे आजादी चाहिए तो ठीक है वह आजाद रहें.

पिता ने लगाया था दहेज उत्पी’ड़न का आरोप :–

अयशा ने वीडियो में भले ही किसी को भी आरोपी नहीं बताया हो लेकिन उसकी मौत के बाद उसके पिता ने आरिफ के खिलाफ दहेज प्रता’ड़ना का आरो’प लगाया था. आयशा के पिता का कहना था कि शारीरिक और मानसिक उत्पी’ड़न के कारण आयशा मार्च 2020 से ही वटवा में अपने माता पिता के साथ ही रहने लगी थी.

आयशा के पिता लियाकत अली ने कहा था ‘5 दिसंबर 2018 को लड़ाई के कारण आयशा पहली बार अपने मायके आ गई थी मैंने उन दोनों के बीच सुलह करवाई और आयशा को वापस जालौर भेज दिया. लेकिन जुलाई 2019 में आरिफ ने दोबारा आयशा को अहमदाबाद भेज दिया. इसके बाद 26 जनवरी 2020 को आरिफ ने मुझसे ढाई लाख रुपए दहेज के तौर पर लिए फिर आयशा को अपने पास बुला लिया. लेकिन पैसे लेने के बाद भी ससुराल वाले उसे पीटते रहे. बाद में वह आयशा से फोन पर बात भी नहीं करता था. यह सिलसिला लगातार जारी रहा और शादी के बाद से ही उसको प्रता’ड़ित किया गया जिससे वह काफी परेशान हो चुकी थी’.