अरबों के मालिक आनंद महिंद्रा क्यों हार गए अपनी ही बेटी से

महिंद्रा ग्रुप के मालिक आनंद महिंद्रा आज देश के सफलतम उद्योगपतियों में शुमार है. महिंद्रा ग्रुप आज हमें एक के बाद एक बेहतरीन कारें दे रहा है, और बीते वर्षो के मुकाबले वर्तमान में महिंद्रा अपनी चरम स्थिति पर पहुंच रहा है.

लेकिन आनंद महिंद्रा अपने काम के अलावा सोशल मीडिया पर अपने टि्वटर अकाउंट के जरिए भी काफी सक्रिय रहते हैं, आनंद महिंद्रा अक्सर ट्विटर पर दिलचस्प किस्से शेयर करते हुए नजर आते हैं.

अभी हाल ही में एक यूजर ने आनंद महिंद्रा की एक लगभग 22 साल पुरानी फोटो ट्विटर पर शेयर की थी, जिसमें उस यूजर ने कहा था कि यह पुरानी तस्वीर उन्हें नेटफ्लिक्स की एक वेब सीरीज में मिली थी, जहां आनंद महिंद्रा को देखकर वह आश्चर्यचकित थे. इस तस्वीर में आनंद महिंद्रा, बिल गेट्स अन्य साथियों के साथ चर्चा करते हुए नजर आते हैं.

इस गंभीर तस्वीर को देखकर उस यूज़र ने पूछा कि आखिर यहां क्या बात हो रही थी? इसके जवाब में आनंद महिंद्रा ने कहा कि यह 1997 की तस्वीर है जब बिल गेट्स पहली बार भारत आए थे. आगे उन्होंने बताया कि बिल गेट्स और वह 1973 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एक साथ पढ़ाई किया करते थे, लेकिन बिल गेट्स ने कॉलेज बीच में ही छोड़ दिया था.

उसके बाद बिल गेट्स ने अपना खुद का बिजनेस जमाया और माइक्रोसॉफ्ट जितनी बड़ी कंपनी स्थापित कर दी. आनंद महिंद्रा ने कहा कि जब बिल गेट्स भारत आए थे और जब यह तस्वीर खींची गई थी तब उनकी बेटी ने पूछा था कि पापा आप के साथियों में से आज कौन-कौन है सफलतम जीवन जी रहे हैं?

इसके जवाब में आनंद महिंद्रा ने अपनी बेटी को बिल गेट्स के बारे में बताया था, उनकी बेटी ने बिल गेट्स की बात सुनने के बाद शिकायत लगानी शुरू कर दी. आनंद महिंद्रा की बेटी ने कहा की एक ही जगह से पढ़ने के बावजूद भी आपमें वह काबिलियत नहीं है जो बिल गेट्स में है.

अपनी बेटी की शिकायत सुनकर आनंद महिंद्रा ने कहा कि जीवन में कड़ी मेहनत के बावजूद भी अपनी बेटी के सामने उन्होंने एक हारे हुए पिता की भांति महसूस किया, जिसके टीस उनके मन में है. भले ही आज वह मुख्य उद्योगपति है.