बीमार शख्स ने बेड पर बैठे-बैठे बना दी खुद की कंपनी, 18 महीने में बन गया अरबपति

लोग अपनी असफलता के लिए अवसरों का बहाना देकर छाती पीटते हुए नजर आते हैं, ज्यादातर लोग यही कहते हैं कि वह कुछ बड़ा करना चाहते हैं लेकिन उन्हें अवसर ही नहीं मिलता.

ऐसा सोचने वाले लोगों के लिए आज की चर्चा एक प्रेरणा का स्रोत हो सकती है, क्योंकि आज हम एक ऐसे शख्स के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं जिसने अपनी बीमारी की अवस्था में भी बैठे बैठे ऐसा कमाल कर दिखाया कि वह ब्रिटेन का पहला सबसे कम उम्र का सेल्फ मेड अरबपति बन गया.

हम बात करने जा रहे हैं ब्रिटेन के रहने वाले 27 वर्षीय सेल्फमेड अरबपति जॉनी बुफरहैट की, जो ब्रिटेन के सबसे कम उम्र के अरबपति बन चुके हैं. ऐसी बात नहीं है की जोड़ी ने यह मुकाम बिना कुछ किए ही हासिल कर लिया है बल्कि उन्होंने अपनी कमजोरी को अपनी ताकत बनाया और अपनी गर्लफ्रेंड के बेड पर बैठे-बैठे ही सारा काम कर दिखाया.

दरअसल 2018 के अंत तक उसे पता चला कि उन्हें एक दुर्लभ एलर्जी हो गई है जिस वजह से उनका सिस्टम काफी बेकार हो गया है. इस वक्त के दौरान उन्होंने लोगों से मिला जुलना कम कर दिया और वह लंदन में अपनी गर्लफ्रेंड के पास किंग क्रॉस इलाके में रहने लगे.

जॉनी ने मैनचेस्टर विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रखी थी, इससे पहले उन्होंने कई एप्लीकेशन बनाए थे. इसीलिए खाली वक्त में उन्होंने अपनी इसी कला को आगे बढ़ाने का फैसला किया.

जॉनी काफी बीमार भी थे और लॉक डाउन का दौर भी था, इसीलिए उन्होंने बेड पर बैठे-बैठे ही Hopin नामक एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप बनाया. यह एक ऐसा ऐप था जिसमें ऑनलाइन लाइव मीटिंग्स संभव थी. कुछ समय तक कोई एप्लीकेशन इतना पॉपुलर नहीं हुआ लेकिन जनवरी 2019 तक ही इतना ज्यादा पॉपुलर हो गया कि जॉनी ने इसे अपनी कंपनी बना दिया.

अब यह अरबों की एक कंपनी बन चुका है, हाल ही में जॉनी ने जब अपनी कंपनी के कुछ स्टॉक्स बेचे थे तब उन्हें 10 अरब से ज्यादा रुपए मिले थे. इसी वजह से जॉनी अब चर्चा का विषय बने हुए हैं. लॉकडाउन के दौरान जब जनजीवन काफी त्रस्त हो चुका था तब वह मात्र 26 वर्ष की अवस्था में अरबपति बन गए. वर्तमान में उनकी एप्लीकेशन के 50 लाख से ज्यादा यूजर्स है.