18 साल की इस लड़की ने 2500 रुपए उधार लेकर किया बिजनेस, अब एक दिन के कमाती है 12 लाख

कहा जाता है अगर कोई भी काम पूरी शिद्दत से किया जाए तो उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता. काम चाहे छोटा हो या बड़ा हो अगर उसमें सूझबूझ और मेहनत से इन्वेस्ट किया जाए तो सफलता निश्चित है. इसी बात को सच करने का है इंग्लैंड की रहने वाली एक छोटी सी लड़की ने.

इंग्लैंड के कैंब्रिज में रहने वाली 19 वर्षीय मेसी क्रॉन्पटन (Maisie Crompton) आज एक सफल बिजनेस गर्ल बन चुकी है. मेसी ने अपना बिजनेस केवल 18 साल की उम्र में शुरू किया था यानी कि आज से लगभग 1 साल पहले ही इन्होंने अपना काम चलाया था.

दरअसल लॉकडाउन के दौरान मेसी घर पर बैठी बैठी बोर हो चुकी थी और उन्हें टाइमपास के लिए कुछ करना था. मेसी को शुरुआत से ही कपड़ों पर तरह-तरह के क्राफ्ट और कढ़ाई करने का शौक था. लेकिन लॉकडाउन के दौरान उनके पास इतने पैसे नहीं थे कि वह इसे शुरू कर सके.

इस वजह से मेसी ने अपनी नानी से 25 पाउंड यानी कि लगभग ₹2500 उधार लिए. इसके बाद उन्होंने अमेजॉन से कढाई और सिलाई की मशीन और कुछ कढ़ाई का सामान खरीदा. अब मेसी ने घर पर रहकर ही कैरी बेड पर कढ़ाई करके उसे बेचना शुरू कर दिया.

वह बैग पर काफी दिलचस्प स्लोगन लिखने लगी और बढ़िया चित्र भी बनाने लगी. इसी वजह से मेसी का यह काम लोगों के बीच में काफी पॉपुलर हो गया और जल्दी ही मेसी की बिक्री बढ़ गई. अपने बढ़ते हुए सामान को देखकर उन्होंने ई-कॉमर्स वेबसाइट Depop पर अपना सामान बेचना शुरू कर दिया,

इस वजह से उनकी लोकप्रियता ज्यादा बढ़ गई.मेसी ने बाद में प्रिंटेड T-Shirt, हुड्डी और नोटबुक पर भी स्लोगन लिखकर अपनी कलाकारी छापनी शुरू कर दी. इसके लिए उन्होंने एक टीम भी बना ली और उसके जरिए काम करने लगी. देखते ही देखते मेसी के सामान की बिक्री 1 दिन में लगभग 12 लाख रुपए के आसपास होने लगी.

मात्र 1 साल की कड़ी मेहनत के बल पर ही मेसी ने अपना खुद का एक फैशन ब्रांड स्टेबल करके खुद की एक कंपनी चला दी है. 19 वर्षीय मेसी ने अपनी वेबसाइट पर सामान बेचना शुरू कर दिया है और उन्होंने टो्टस फॉर यू नामक एक कंपनी की स्थापना कर दी है.