रातों-रात करोड़पति बन गए इस गांव में रहने वाले सभी लोग, एक ही दिन में बने सभी धनकुबेर, जानें कैसे?

किस्मत कब- कहां- कैसे पलट जाए कुछ नहीं कहा जा सकता! अक्सर कई ऐसे लोगों की कहानियां तो हमने सुनी है जिन्होंने रातों-रात मोटे पैसे कमा लिए और करोड़पति बन गए. लेकिन पूरा का पूरा गांव एक साथ करोड़पति बन जाए?

यह शायद किसी सुहाने सपने जैसा ही हो सकता है क्योंकि ऐसा कभी नहीं देखा गया है जब सभी लोगों को एक साथ इतनी धनराशि प्राप्त हो जाए. लेकिन ऐसा हुआ है अरुणाचल प्रदेश के बोमजा गांव निवासियों के साथ.

फरवरी 2018 तक इस गांव में सब सामान्य था. छोटे-मोटे संसाधनों की सहायता से ही इस गांव के निवासी अपना गुजर-बसर कर रहे थे और इनका जीवन स्तर सामान्य से थोड़ा अच्छा था.

शायद उन्होंने भी कभी नहीं सोचा था कि अब आने वाले कुछ दिनों में इनके साथ क्या होने वाला है! लेकिन 7 फरवरी 2018 तक इनकी किस्मत ऐसी चमकी कि गांव के कुल 31 परिवारों को एक साथ करोड़ों रुपए हाथ लग गए.

दरअसल 7 फरवरी 2018 को भारतीय रक्षा मंत्रालय ने तवांग गैरिसन में मुख्य लोकेशन प्लांट की यहां स्थापना कर दी. एकदम से यहां ऐसी योजना लागू कर दी गई जिसके बाद सरकार ने यहां की 200 एकड़ जमीन अपने अधीन की. इस जमीन के बदले यहां निवास करने वाले कुल 31 परिवारों को मुआवजे के तौर पर 41 करोड़ रुपए बांटे गए.

यह धनराशि तत्कालीन मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सभी निवासियों को स्वयं वितरित की. उन्होंने ट्विटर के जरिए भी इस बात की जानकारी दी कि गांव के सभी निवासियों को औसतन 40 लाख से लगाकर 80 लाख तक रुपए बांटे गए. गांव में एक परिवार को तो अधिक जमीन के चलते 6.73 करोड रुपए दिए गए जबकि दूसरे परिवार को 2.45 करोड रुपए दिए गए.

बाकी सभी परिवारों को 40 लाख से लगाकर 80 लाख रुपए दिए गए. पूरे गांव में एक साथ आयी विकास की उछाल के बाद सुनने वाला हर कोई अपनी किस्मत चमकने का इंतजार करने लगा.