घर और दुकानों समेत विशेष स्थानों पर क्यों लटकाते हैं नींबू मिर्च? जानिए इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण!

अक्सर हम यह सुनते और देखते आए हैं कि घर के बड़े बुजुर्ग कहते हैं घर के बाहर नींबू मिर्च लटका देने से सर्व सुख बना रहता है और हर प्रकार की बलाएं दूर रहती है. यह भी कहा जाता है कि नींबू मिर्च लटका देने से घर में किसी प्रकार की दुख आत्मा प्रवेश नहीं करती और हर प्रकार की शांति बनी रहती है.

कहा तो यह भी जाता है कि ऐसा करने से किसी की बुरी नजर से बचा जा सकता है और हमारी खुशियों को किसी की नजर नहीं लगती. यह तो हो गई धार्मिक बातें लेकिन क्या वास्तव में ऐसा होता है? क्या इन बातों का वैज्ञानिक तथ्यों से भी कोई लेना देना है? आज हम इसी विषय पर चर्चा करने जा रहे हैं और हम आपको धार्मिक बातों के अलावा नींबू मिर्च लटकाने के वैज्ञानिक सत्य बताने जा रहे हैं.

क्या कहती है इसके पीछे की साइंस ?

कई वैज्ञानिकों ने इस बात को सिद्ध किया है कि जब हम नींबू और मिर्च को एक साथ देखते हैं तो हमारा दिमाग इसके स्वाद के बारे में सोचने लगता है. यह मनोवैज्ञानिक सत्य है कि हमारा दिमाग ज्यादा देर तक नींबू और मिर्च को एक साथ नहीं देख पाता और हम फौरन उस वस्तु से अपना ध्यान हटा लेते हैं.

इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि नींबू का खट्टा स्वाद और मिर्च का तीखा स्वाद एक साथ जब मिलता है तो इसकी तीव्र गंध से घर में मच्छर, मक्खी, कीट, पतंगे आदि प्रवेश नहीं कर पाते हैं. लेकिन ध्यान रखें नींबू मिर्ची ताजा हो यदि ये सुख गये है तो किसी काम के नहीं.

इस प्रकार से यह हमारे घर को शब्द बनाए रखते हैं और इन छोटे जानवरों से फैलने वाली बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. यह हमारे शरीर को एक प्रकार से मलेरिया और डेंगू जैसी चीजों से बचा कर सकते हैं. क्योंकि यह बात सच है कि हम इन छोटे जानवरों को महसूस नहीं कर सकते लेकिन इनका प्रभाव तेज रहता है.