दुनिया का सबसे उम्र दराज जानवर “जोनाथन”, जन्म 1832 में आज उम्र 190 साल

आज हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसे जानवर की जिसके नाम दुनिया में सबसे ज्यादा जीने का खिताब है. यह एक कछुआ है जो आज 190 साल का हो चुका है और इसी वजह से इसके नाम दुनिया में सबसे ज्यादा जीने का रिकॉर्ड बन चुका है. अब जोनाथन का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल कर लिया गया है.

इससे पहले यह रिकॉर्ड मलीला नामक कछुए के नाम था जिसकी उम्र 188 साल थी, लेकिन अब यह रिकॉर्ड जोनाथन के नाम है जो 190 साल का है. बताया जा रहा है कि इसका जन्म लगभग 1832 में हुआ था. जोनाथन को तीन अन्य कछुओं के साथ सेशेल्स के साउथ एटलांटिक आईलैंड से सेंट हेलेना लाया गया था.

जब इसे लाया गया था तब इसकी उम्र लगभग 50 वर्ष थी. तब से यह कछुआ गवर्नर स्पेंसर डेविस गवर्नर के घर है और 1930 में इसका नाम जोनाथन रखा गया था. हालांकि जोनाथन सिर्फ एक कछुआ है और वह बोलकर हमें अपने विचार नहीं बता सकता.

लेकिन फिर भी जोनाथन ही एकमात्र वह जानवर है जिसने दुनिया को लंबे समय तक करीब से देखा है. जोनाथन ने इतने लंबे समय तक पृथ्वी पर कई बड़े परिवर्तन और आपदाएं देखी है. यह बोल नहीं सकता लेकिन शायद इस बात का अनुभव उसे स्वयं भी है. इतने सालों में कई बार पृथ्वी की हवा और लोगों की आदतें बदली है.

समय के साथ जोनाथन के सूंघने की शक्ति चली गई है और उसकी आंखों की रोशनी भी काफी कम है. लेकिन वह अच्छे से खा-पी सकता है और सुन भी सकता है.

जोनाथन टमाटर, खीरे और कई तरह के फल खाता है, इसके अलावा वह इंसानों की बस्ती में रहते रहते लोगों के साथ काफी ज्यादा फैमिलियर हो चुका है. वह आसानी से अपने साथियों के साथ खेलता कुदता और अपने मालिकों के साथ खुश नजर आता है.