टीम इंडिया के इन 4 खिलाडियों को अगले वर्ल्ड कप में करेंगे बहार, ये आखिरी वर्ल्ड कप था इनका

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल मुकाबले में गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया को 10 विकेट से हार माननी पड़ी। इसने प्रतियोगिता में टीम इंडिया की भागीदारी के अंत को चिह्नित किया।

इस टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा हारने वाले और सबसे बड़े विलेन चार प्रतिष्ठित खिलाड़ी थे। इन चारों एथलीटों ने हाल ही में हुए टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया था। इन 4 खिलाड़ियों को फिर कभी भारत की टी20 टीम के लिए खेलने का मौका नहीं मिलेगा.

भुवनेश्वर कुमार

भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार टी20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया को फेल कर चुके हैं। भुवनेश्वर कुमार ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के 6 मैचों में सिर्फ 4 विकेट लिए हैं। पावर-प्ले और डेथ ओवरों में भुवनेश्वर कुमार ने तेज गेंदबाजी बेहद खराब दिख रही है। इस टी20 वर्ल्ड कप में भुवनेश्वर कुमार के विनाशकारी प्रदर्शन से टीम इंडिया की गेंदबाजी की पोल खुल गई थी.

भुवनेश्वर कुमार ने टी20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल मैच के दौरान केवल दो ओवर फेंके, जिसमें 25 रन दिए। टी20 विश्व कप भुवनेश्वर कुमार का अंतिम टूर्नामेंट था। अब उनके लिए 2024 में होने वाले आगामी टी20 वर्ल्ड कप में मौका दिया जाना नामुमकिन है. भुवनेश्वर कुमार के करियर को दीपक चाहर जैसे युवा गेंदबाजों से पछाड़ दिया जाएगा.

दिनेश कार्तिक

टी20 विश्व कप 2022 में टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को खेल को पूरा करने की जिम्मेदारी दी गई थी, लेकिन भारतीय टीम प्रबंधन कथित तौर पर फटा हुआ है कि उन्हें शुरुआती एकादश में कहां रखा जाए। दिनेश कार्तिक को पहले चार टी20 विश्व कप 2022 खेलों में भाग लेने का मौका दिया गया था, हालांकि वह केवल 14 रन ही बना सके।

इसके बाद जिम्बाब्वे के खिलाफ ग्रुप 2 मैच और इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में दिनेश कार्तिक की जगह ऋषभ पंत को खेलने का मौका दिया गया। दिनेश कार्तिक का प्रदर्शन इतना खराब रहा कि 2022 में टी20 वर्ल्ड कप के बाद टी20 इंटरनेशनल में उनका करियर खत्म होता माना जा रहा है.

रविचंद्रन अश्विन

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने खुद को टी20 विश्व कप 2022 के लिए स्पिन विभाग में टीम इंडिया की सबसे महत्वपूर्ण कमजोर कड़ी के रूप में स्थापित किया है। अधिकांश खेलों में, रविचंद्रन अश्विन की गेंदबाज़ी में वो धार नहीं दिखी और बल्लेबाज़ों ने अच्छी तरह से धुनाई की।

36 साल के सीनियर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पहले ही एक टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा ले चुके हैं और 2024 में आने वाले टी20 वर्ल्ड कप में उनका टीम में शामिल होना नामुमकिन होगा। टीम इंडिया में अश्विन से बेहतर स्पिनर हैं, जिनमें युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव, जो इस शानदार स्पिनर के करियर का अंत कर सकते हैं।

मोहम्मद शमी

चोटिल तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद शमी को टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए चुना गया, हालांकि वो उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए. मोहम्मद शमी ने छह टी20 विश्व कप 2022 खेलों में केवल छह विकेट लिए हैं।

अहम ओवरों में मोहम्मद शमी की तेज गेंदबाजी लाजवाब नजर आई है. अपने आखिरी टी20 वर्ल्ड कप में खेलने के बाद मोहम्मद शमी को 2024 टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने का मौका नहीं दिया जाएगा.