1 दिन में कितनी बादाम खानी चाहिए और ज्यादा बादाम खाने के क्या नुकसान है?

बादाम खाने के फायदे के बारे में तो हम हमेशा से ही पढ़ते आए हैं. वैसे इस बात में कोई दो राय नहीं है कि बादाम पोषण का खजाना है और उसका नित्य प्रयोग करने से हमें विभिन्न प्रकार के लाभ पहुंच सकते हैं.

आपको बता दें कि बादाम का तेल चेहरे और बालों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. इसके अलावा बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शुगर लेवल को और हमारे ब्लड प्रेशर को कम करते हैं. यह शरीर से कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है और वजन कम करने में भी सहायक होते हैं.

लेकिन अधिकतर लोगों को इसका सही प्रयोग ही मालूम नहीं होता. अधिकतर लोगों को इसकी सही मात्रा भी मालूम नहीं होती! बादाम खाना निश्चित ही अच्छा है लेकिन आप 1 दिन में 8–10 से ज्यादा बादाम ना ले. अधिकतम आप 1 दिन में 11 या 12 बादाम ले सकते हैं. इससे ज्यादा की मात्रा आपके लिए हल्की नुकसानदेह हो सकती है.

अधिक बादाम खाने के नुकसान :–

बादाम की तासीर काफी गर्म होती है ऐसे में इस का ज्यादा सेवन हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

1– बादाम में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है और इसका ज्यादा प्रयोग करने से हमें कब्ज की समस्या हो सकती है. इसके अधिक सेवन से अन्य गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल लक्षण जैसे सूजन, गैस, और पेट में ऐठन के साथ दस्त भी लग सकती है.

2– अखरोट और काजू के बाद बादाम में सबसे ज्यादा ट्री नट एलर्जी होती है. ऐसे में बादाम कुछ लोगों को ओरल एलर्जी सिंड्रोम पैदा कर सकता है. इसी वजह से कुछ लोगों के मुंह में खुजली गले में खराश और होंठों में सूजन भी आ सकती है.

3– बादाम में विटामिन ई अच्छी मात्रा में पाई जाती है इसीलिए इसका ज्यादा सेवन करने से हमारे शरीर में विटामिन ई का ओवरडोज हो सकता है जो हल्का नुकसान दाई रहता है.

4– बादाम का ज्यादा सेवन करने से हमारे गुर्दे में पथरी की समस्या भी हो सकती है. बादाम आंतों में घुलनशील ऑक्सलेट से भरपूर होते हैं जो गुर्दे की विफलता और पथरी में अपना योगदान देते हैं.

लेकिन आपको किसी भी प्रकार से डरने की आवश्यकता नहीं है. यह सब नुकसान केवल उसी स्थिति में संभव है जब आप एक निश्चित मात्रा से ज्यादा बादाम का सेवन करते हैं. बेहतर परामर्श के लिए आप अपने डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर करें.