गर्मियों के मौसम में खाएं ये फल : मिलेंगे सेहत को कई फायदे!

गर्मियों के मौसम में खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. ऐसा इसलिए क्योंकि गर्मियों के मौसम में शरीर को मुख्य रूप से पानी की ज्यादा आवश्यकता पड़ती है. साथ ही हमें ऐसे भोजन भी लेने होते हैं जो हमारे शरीर में एनर्जी के साथ ही साथ ठंडक लेकर आए.

यदि हम गर्म तासीर वाले भोजन ज्यादा खाते हैं तो यह हमारे शरीर में एसिडिटी बढ़ा देता है साथ ही साथ यह अन्य भी कई नुकसान देता है! ऐसे में गर्मियों के मौसम में हमें अपनी डाइट का एक रूटीन जरूर बना लेना चाहिए. ताकि हमारे छोटे कदमों से कई बीमारियां भी हमसे दूर रहे साथ ही हम अपनी सेहत को भी इंजॉय कर पाए.

अपने शरीर को सेहतमंद रखने का सबसे आसान तरीका होता है मौसमी फलों का सेवन. वैसे तो केवल मौसमी फलों का सेवन काफी नहीं है लेकिन फिर भी आज के परिपेक्ष में इतना भी एक बड़ा कदम माना जाएगा. इसीलिए हम आपको कुछ ऐसे फल बताने जा रहे हैं जिन्हें आप को गर्मियों के मौसम में जरूर लेना चाहिए.

1–तरबूज :– खाने में बेहद स्वादिष्ट स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक तरबूज आप गर्मियों के मौसम में जरूर लें. यह 90% पानी से भरा हुआ होता है जो हमारे शरीर को ठंड देता है साथ ही इसमें गुणकारी विटामिंस मौजूद होते हैं. यह आपको गर्मियों के मौसम में एनर्जी देता है साथ ही इससे डिहाइड्रेशन की समस्या भी नहीं होती.

2–खरबूजा :– तरबूज का भाई खरबूजा भी गर्मियों के मौसम में पसंद किया जाने वाला फल है. बाजार में इसकी दो से तीन वैरायटी आराम से मिल जाती है. खरबूजे की तासीर भी काफी ठंडी होती है साथ ही इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम और जींक जैसे आवश्यक तत्व भी पाए जाते हैं.

3–आम :– गर्मियों का मौसम हो और आम ना खाया जाए ऐसा तो हमारे देश में हो ही नहीं सकता! आखिर फलों का राजा आम सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. आम खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा है लेकिन आपको बता दें कि इसकी तासीर हल्की सी गर्म होती है. इसीलिए आप गर्मियों के मौसम में एक दिन का लगभग एक आम खा सकते हैं. कोशिश करें कि इससे कम ही ले लेकिन इससे ज्यादा आपके शरीर में गर्मी बढ़ा सकता है.

4– लीची :– गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडक दिलाने का एक अच्छा ऑप्शन लीची भी है. प्लीज हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी मानी जाती है क्योंकि इसमें कुछ विशेष प्रोटीन, विटामिन, साइट्रिक एसिड समेत फास्फोरस भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं.

5–अनानास:– गर्मियों के मौसम में अनानास अर्थात पाइनएप्पल का सेवन भी काफी लाभदायक होता है. इसकी तासीर ठंडी होती है साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा भी अच्छी पाई जाती है. इसके सेवन से पेट संबंधित कई बी’मारियां भी ठीक होती है.

मित्रों यह जानकारी हम आपकी सहायता के लिए लेकर आए हैं. उम्मीद है कि आप इसका लाभ उठाएंगे लेकिन इसमें किसी भी प्रकार की विवादास्पद स्थिति में हम इसका अस्वीकरण करते हैं.