एक दिन में कितने बादाम खाए जा सकते है? जानिए बादाम के फायदे और नुकसान!

हम हमेशा से सुनते आए हैं कि बादाम हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा है इसे खाने से हमारा दिमाग तेज होता है. लेकिन कई बार इसके बारे में अधूरी जानकारी हमें वह पोषण नहीं दे पाती जो हमारे लिए आवश्यक है. इसीलिए हम आपके लिए बादाम से संबंधित संपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं.

बता दें कि बादाम पोषण का खजाना होता है. इसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर की विभिन्न क्रियाओं के लिए आवश्यक होते हैं. इसके अलावा इसमें कैलोरी का स्तर कम होता है जो शरीर को अधिक शक्ति देता है.

बादाम में कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है. इसके साथ ही इसमें विटामिन सी, विटामिन ई, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस पाए जाते हैं.

कितनी मात्रा में सेवन करें ?

वैसे तो बादाम का सेवन हर मौसम में किया जाता है लेकिन सर्दियों के मौसम में यह विशेष लाभकारी होता है. पानी में भिगोकर यदि बादाम का सेवन किया जाए तो सबसे अच्छा रहता है. एक सामान्य व्यक्ति को एक दिन में लगभग 8 से 10 बादाम भिगोकर सुबह सुबह खानी चाहिए. आप चाहे तो 1 दिन में लगभग 12 बादाम भी ले सकते हैं लेकिन इससे ज्यादा आपके शरीर में गर्म तासीर बढ़ा सकती है.

बादाम खाने के फायदे !

1– बादाम कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है इसके अलावा यह हमारे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाता है.

2– जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है या भविष्य में हो सकती है उनके लिए बादाम काफी अच्छा है. यदि इसका नित्य सेवन किया जाए तो यह ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है.

3– ब्लड शुगर के अलावा यह शरीर में ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित करता है. बादाम में मैग्नीशियम पाया जाता है जो आपको हाई ब्लड प्रेशर, दिल का दौरा और किडनी जैसी बीमारियों से बचा सकता है.

4– यह वजन घटाने में भी काफी सहायक होती है. बशर्ते आपको तले भुने भोजन का सेवन नहीं करना है. यदि आप प्रतिदिन भीगे हुए बादाम को भूखे पेट लेते हैं तो जल्दी ही आपका वजन कम हो सकता है.

5– बादाम में पाया जाने वाला कैल्शियम और फास्फोरस हमारे शरीर में हड्डियों और दांतों को भी मजबूत करता है. हर दिन बादाम खाने से ही हड्डी के घनत्व और कंकाल प्रणाली को मजबूत करता है. प्रतिदिन बादाम के सेवन से आपको हड्डी और दांतों संबंधित होने वाली बीमारियों की संभावना कम हो जाती है.