क्या आप भी फटी एड़ियों से ही परेशान है? जानिए मुलायम एड़ियों के लिए घरेलू उपाय!

एड़ियां फटना यूं तो एक सामान्य बात हो सकती है लेकिन महिलाओं में अधिकतर यह समस्या ज्यादा देखी जाती है. साफ बात है कि महिलाएं घर के काम ज्यादा करती है और इसी वजह से उनके पैर धूल मिट्टी के संपर्क में ज्यादा आते हैं.

कई बार तो यह एड़िया इतनी गहराई तक घट पट जाती है कि इस में दर्द होने लगता है और कई बार तो खून भी निकल जाता है. वैसे तो इनके लिए आज बाजार में तमाम प्रकार की क्रीम मौजूद है लेकिन कई बार यह काफी महंगे होते हैं. इसीलिए हम आपको फटी एड़िया ठीक करने के कुछ बेहतरीन घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो हमारी दादी नानी प्रयोग में लाया करती थी.

1– फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए सबसे सरल नुस्खा यह है कि सबसे पहले आपको एक बाल्टी में गुनगुना पानी लेना है. यह पानी बहुत गर्म नहीं होना चाहिए लेकिन बहुत ठंडा भी नहीं होना चाहिए.इस पानी में आपको लगभग 20 से 25 मिनट तक अपने पैर डुबोकर रखने है. जिसके बाद अपने एड़ियों की डेड स्किन निकालने के लिए उसे अच्छे से स्क्रब कीजिए.

स्क्रब करने के लिए आपको बाजार से स्क्रबर मिल जाएगा या फिर आप कोई अच्छा स्क्रब करने का पत्थर भी यूज़ ला सकते हैं.लेकिन ध्यान रखें यदि आपकी एड़ीया बहुत ज्यादा फटी है तो आप को तेजी से स्क्रब नहीं करना है. ज्यादा फटी एड़ियों की स्थिति में आप लगभग दो-तीन दिन तक अपने पैरों को पानी में डूबोए उसके बाद ही स्क्रब करें.

पैरों को रगड़ने के बाद आप उस पर कोई अच्छा सा बॉडी लोशन या वैसलीन लगा सकते हैं. अपना पसंदीदा कोई भी लोशन या वैसलीन लेकर आप पैरों को लगभग 5 मिनट तक मसाज कीजिए. ऐसा लगातार 1 हफ्ते तक करने पर आपकी एड़ीया बिल्कुल ठीक हो जाएगी. लेकिन ध्यान रखें कि पैरों को मसाज करने के बाद ज्यादा चले फिरे नहीं और सो जाएं.

2– वैसे तो ऊपर बताया गया नुस्खा सबसे अच्छा है लेकिन अगर आप उसे प्रयोग नहीं लाना चाहते हैं तो आप नारियल का गर्म तेल भी अपनी एड़ीयों के ऊपर मसल सकते हैं.इसके अलावा आप पका हुआ केला भी प्रयोग ला सकते हैं. केला प्रयोग लाने के लिए आप सबसे पहले दो पके हुए केले ले लीजिए और उन्हें मंसल कर पेस्ट बना लीजिए. लेकिन यह नुस्खा आप सोने से पहले ही आजमाएं. ध्यान रखें कि पके हुए खेलों का प्रयोग आपको लगभग लगातार 15 दिन तक करना है.