गुलाबी होठों के लिए इस्तेमाल करें ये : कुछ ही दिनों में हो जाएंगे होंठ गुलाबी

पूरे शरीर की केयर करने के साथ ही साथ होठों की केयर करना भी काफी आवश्यक हो जाता है. होठों की स्किन काफी नाजुक होती है इसलिए हल्के-फुल्के मौसम में बदलाव के बाद ही यह खराब हो सकते हैं. सर्दियों में विशेषकर फटे होठों की समस्या बनी रहती है लेकिन अन्य मौसमों में भी यह समस्या बरकरार रहती है. ऐसे में आवश्यक हो जाता है कि आप अपने होठों का खास खयाल रखें.

वैसे तो मार्केट में होठों की केयर करने के लिए कई प्रकार के प्रोडक्ट मौजूद है आप चाहे तो उन्हें खरीद कर लाभ पा सकते हैं. लेकिन यह बात भी सच है कि इन्हें खरीदना थोड़ा महंगा सौदा रहता है इसलिए हर कोई इतने महंगे प्रोडक्ट्स नहीं खरीद सकता.

इसीलिए हम लेकर आए हैं आपके लिए बेहद आसान और घरेलू नुस्खा जिसमें आपको तिल के तेल का प्रयोग करना है. जैसा कि हम जानते हैं कि शुद्ध तिल का तेल हमारे होठों को मोस्राइज करता है और यह उनका कालापन दूर करता है. हम आपको तिल के तेल के प्रयोग से कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं. लेकिन यह आवश्यक है कि आप शुद्ध तिल के तेल का ही प्रयोग करें.

तिल का तेल और हल्दी :–

थोड़ा सा तिल का तेल ले और उसमें चुटकी भर हल्दी मिला ले. जिसके बाद उसे मिक्स करके अपने होंठों पर लगा ले. यदि आप इस नेचुरल लिप मास्क का प्रयोग प्रतिदिन लगभग 30 मिनट के लिए करते हैं तो यह मात्र कुछ ही दिनों में आपके होठों की नेचुरल रंगत को निखारेगा.

तिल का तेल और नारियल :–

तिल का तेल और नारियल तेल दोनों ही हमारे होठों के लिए काफी लाभकारी रहते हैं. इसके लिए आप कटोरी में थोड़ा सा तिल का तेल और थोड़ा सा नारियल का तेल ले. इस मिश्रण से आप अपने होठों की दिन में दो से तीन बार मसाज करें. यदि आप इस मिश्रण का प्रयोग 15-20 दिन तक करते हैं तो यह आपके होठों की नेचुरल रंग को वापस ले आएगा.

तिल का तेल और चीनी :–

यह तरीका घरेलू लिप स्क्रब बनाता है जिसे आप बेहद आसानी से प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए थोड़ा सा तिल का तेल ले और उसमें हल्की सी पिसी हुई चीनी मिला ले. जिसके बाद इसे अपने होठों पर रगड़े. लगभग 30 से 40 सेकंड तक इसे अपने होठों पर स्क्रब करें जिसके बाद पानी से अपने लिप्स को साफ कर लें.

मित्रों यदि आप ऊपर बताए गए तीनों ही तरीके से तिल के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है. हम यह सामान्य जानकारी आपकी सहायता के लिए लेकर आए हैं इसमें किसी भी प्रकार की वि’वादास्पद स्थिति में हम जिम्मेवार नहीं होंगे.