टूट सकता है टीम इंडिया का वर्ल्ड कप जीतने का सपना? रोहित-द्रविड़ को सुधारनी होगी ये 3 बड़ी गलतियाँ

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया ने अपने कड़वे दुश्मन पाकिस्तान को हराकर शुरूआती दौर में जीत हासिल की। अपनी पहली विश्व कप जीत के साथ भारतीय टीम के खिलाड़ियों का आत्मविश्वास इस समय अपने उच्चतम स्तर पर है। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम की सेमीफाइनल की राह थोड़ी आसान होती दिख रही है. भारत और नीदरलैंड के बीच अगला मैच 27 अक्टूबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में होगा।

इससे पहले टीम के कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ को तीन खामियां ठीक करनी होंगी। अगले मैचों में टीम इंडिया के विरोधी शायद खास मजबूत न हों। हालांकि इस ग्रुप के मैच में भारत का सामना दक्षिण अफ्रीका से भी होगा। इस टीम में अनुभवी खिलाड़ी और आक्रामक गेंदबाज भी हैं जो तेजी से बल्लेबाजी करते हैं। भारत की सेमीफाइनल में जगह बनाने की उम्मीदों को कौन खत्म कर पाएगा. ये हो सकती है 3 बड़ी गलतियां-

ओपनर KL राहुल और रोहित का बड़े मैचों में फ्लॉप शो

हाल के दिनों में भारतीय टीम के दो सबसे प्रभावी सलामी बल्लेबाज सुमार रोहित और राहुल इस समय खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। हालांकि इन दोनों सलामी बल्लेबाजों ने टीम को कई मैच जीतने में मदद की है। लेकिन हाई वोल्टेज मुकाबले के बाद दोनों सलामी बल्लेबाजों के बल्ले सांप की तरह सूख जाते हैं। जब खेल के प्रति उत्साही और समर्थकों को उनसे उम्मीदें होती हैं, तो वे दोनों बैटिंग स्क्वॉड को मैदान में छोड़कर पवेलियन में बैठ जाते हैं।

आपको बता दें कि रविवार 23 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच के दौरान भारतीय टीम की सलामी एक बार फिर फैल गई. 4-4 के स्कोर पर राहुल और रोहित आउट हो गए और पवेलियन चले गए. तब टीम की नई टीम को डूबते हुए दिखाया गया था। ओपनिंग जोड़ी रोहित और राहुल को टीम के लिए एक मजबूत नींव स्थापित करने की आवश्यकता होगी यदि टीम इंडिया को इस साल टी 20 विश्व कप जीतने के अपने लक्ष्य को साकार करना है।

कप्तान और कोच को करना होगा परफेक्ट टीम सिलेक्शन

मैच बनाम पाकिस्तान टीम इंडिया ने जीता होगा। हालाँकि, अगर विराट कोहली मौजूद नहीं होते, तो संभव है कि पाकिस्तान इस खेल को जीत लेता। 159 रन के मामूली लक्ष्य तक पहुंचने की कोशिश में भारतीय टीम ने महज 31 रन पर 4 विकेट गंवा दिए। भारत की हार तब अपरिहार्य लेकिन अपरिहार्य प्रतीत हुई।

टीम के कप्तान रोहित के पास इस खेल में एक साथ दो बाएं हाथ के खिलाड़ियों को मौका देने का विकल्प था। जिसमें पंत और अक्षर पटेल शामिल हैं। लेकिन कैप्टन हिटमैन से सिर्फ अक्षर को ही मौका मिला। परिणामस्वरूप चालक दल को मुद्दों से निपटना पड़ा। हालांकि ओपनिंग के लिए राहुल की जगह कप्तान रोहित ने बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज पंत को मौका दिया होगा. वैकल्पिक रूप से, उन्हें विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के स्थान पर टीम में स्थान दिया जा सकता था। वहीं, दिनेश कार्तिक से दबाव में एक मैच में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद की जा रही थी। उन्होंने अंततः उस समय अपना विकेट खो दिया। रोहित की पसंद के परिणामस्वरूप कप्तान को क्रूर ऑनलाइन ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा।

डेथ ओवर की गेंदबाज़ी सिलेक्शन बन सकती है परेशानी का कारण

टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले गेंदबाजी की और अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों बाबर आजम और रिजवान को जल्दी और सस्ते में आउट किया। तब पूरी तरह से पाकिस्तानी टीम मुश्किल में लग रही थी। टीम के पहले पावर प्ले में अर्शदीप और भुवनेश्वर कुमार ने काफी किफायती गेंदबाजी की। पावरप्ले के दौरान अर्शदीप ने दो अहम पाकिस्तानी बल्लेबाज रिजवान और बाबर को पवेलियन भेजा।

उसके बाद अभी-अभी क्रीज पर पहुंचे शान मयूद और इफ्तिखार अहमद ने पाकिस्तानी टीम की पारी को संभाला. इन दोनों ने 76 रनों की अद्भुत साझेदारी की जिससे टीम को मुश्किलों से बचने में मदद मिली। मसूद और इफ्तिखार दोनों ने एक साथ पाकिस्तान के लिए अर्धशतक लगाया। इस खेल में टीम इंडिया के गेंदबाज एक बार फिर अंतिम ओवरों में संघर्ष करते नजर आए।

बाएं हाथ के गेंदबाज अक्षर पटेल और अर्शदीप को एक बार फिर अंतिम ओवरों में अच्छी गेंदबाजी करने के बाद रन चुराते हुए देखा गया। परिणामस्वरूप पाकिस्तानी टीम 159 रन का अच्छा स्कोर बनाने में सफल रही। टीम को इस मुद्दे का बोझ उठाना पड़ सकता है अगर कप्तान रोहित ने इसे तुरंत संबोधित नहीं किया।