भारत के न्यूजीलैंड दौरे का शेड्यूल जारी, रोहित शर्मा को हटाकर इस खिलाड़ी को बनाया टीम इंडिया का कप्तान

न्यूजीलैंड के मुख्य कोच गैरी स्टीड सोमवार को भारत के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज के लिए दो अलग-अलग टीमें पेश करेंगे. ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के बाद किसी विरोधी के खिलाफ कीवी टीम का पहला मैच भारत के खिलाफ तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और तीन एकदिवसीय मैच होंगे।

18 नवंबर से तीन मैचों की टी20 सीरीज शुरू हो रही है। ट्रेंट बाउल्ट और केन विलियमसन, दो अनुभवी एथलीट, के श्रृंखला से चूकने का अनुमान है। ट्रेंट बोल्ट और केन विलियमसन भारत के खिलाफ टी20 या वनडे सीरीज से बाहर हो सकते हैं। अपने अनुबंध की समाप्ति और बीबीएल के मेलबर्न स्टार्स के साथ हाल ही में हस्ताक्षर करने के कारण, बौल्ट के टी20ई श्रृंखला से बाहर होने की संभावना है। 20 ओवर की श्रृंखला में विलियमसन की भागीदारी अभी भी अनिश्चित है।

अगले साल भारत में होने वाले ODI विश्व कप पर होगी नज़र

2023 में भारत में होने वाला वनडे वर्ल्ड कप भी चयनकर्ताओं के दिमाग में होगा। मार्टिन गप्टिल फिर से 50 ओवर की टीम में शामिल हो सकते हैं। टीम में फिर से शामिल होने के लिए टॉम लैथम, हेनरी निकोल्स, विल यंग और ब्लेयर टिकर हैं।

T20 विश्व कप टीम का हिस्सा होने के बावजूद, एडम मिल्ने, माइकल ब्रेसवेल और मार्क चैपमैन ने किसी भी खेल में भाग नहीं लिया। टीम के कप्तान के रूप में विलियमसन की जगह टॉम लैथम, मिशेल सेंटनर या टिम साउथी हो सकते हैं।

न्यूजीलैंड टीम में ये बदलाव देखने को मिल सकते है

भारत ए ने सितंबर में न्यूजीलैंड ए को हराया था। हालांकि बेन सीयर्स और मैट फिशर को वनडे टीम में शामिल किए जाने की उम्मीद है। विकेटकीपर और बल्लेबाज डेन क्लीवर के पास टी20 टीम में जगह बनाने का मौका है। रचिन रवींद्र संभवत: टीम के हरफनमौला खिलाड़ी भी होंगे।

न्यूजीलैंड और भारत के बीच श्रृंखला 18 नवंबर से शुरू होगी और इसमें तीन एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और तीन ट्वेंटी -20 अंतरराष्ट्रीय शामिल होंगे। शिखर धवन जहां तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए टीम के कप्तान के रूप में काम करेंगे, वहीं हार्दिक पांड्या टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारतीय टीम के नेता के रूप में काम करेंगे। भारतीय टीम की अगुवाई वीवीएस लक्ष्मण करेंगे। मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का भी एक दिन का अवकाश है।

शेड्यूल और टीमों के बारे में यहाँ देखें

टी20 सीरीज का शेड्यूल: पहला टी20 18 नवंबर को वेलिंग्टन में खेला जाएगा. दूसरा टी20 20 नवंबर को माउंट मोंगानुई में और तीसरी टी20 नेपियर में 22 नवंबर को आयोजित होगा. तीनों मुकाबले भारतीय समयानुसार दोपहर 12 बजे शुरू होंगे.

वनडे सीरीज का शेड्यूल: पहला वनडे 25 नवंबर को ऑकलैंड में आयोजित होगा. दूसरा वनडे 27 नवंबर को हेमिल्टन और तीसरा वनडे 30 नवंबर को क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा. यह तीनों मुकाबले भारतीय समयानुसार सुबह 7 बजे शुरू होंगे.

टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया: हार्दिक पंड्या (कप्तान), ऋषभ पंत (उप-कप्तान, विकेटकीपर), शुभमन गिल, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, उमरान मलिक.

वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया: शिखर धवन (कप्तान), ऋषभ पंत (उप-कप्तान, विकेटकीपर), शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, शहबाज़ अहमद, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, कुलदीप सेन, उमरान मलिक.