यह 5 आदतें आपको कर देगी समय से पहले बुड्ढा : आप भी करते हैं यह काम तो आज ही बंद कीजिए

प्रसिद्ध कहावत है ‘हमारी आदतें ही हमारे मन और शरीर का निर्माण करती है’. बात सच भी है क्योंकि आखिर हमारी आदतें ही तो हमें कोई काम करने के लिए हां या ना करती है. आदतों के बलबूते ही तो हम हमारे मन मस्तिष्क और कार्य का निर्धारण करते हैं. हम यह बात पता कर पाते हैं कि कोई काम हम कर सकते हैं या नहीं.

अच्छी आदतें सुखदाई होती है और बेहतर स्वास्थ्य का निर्माण करती है वहीं कुछ बुरी आदतें हमें ब’र्बाद भी कर सकती हैं. स्पष्ट रूप से कुछ ऐसी आदतें है जो स्वास्थ्य पर सीधा बुरा प्रभाव डालती है और जल्दी ही मरीज बना देती है. इसके प्रभाव से हम समय से पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं या अपनी उम्र से ज्यादा दिखने लगते हैं. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में–

1– कुछ लोगों को हर छोटी बात में तनाव लेने की आदत होती है. वैसे तो आजकल की लाइफ स्टाइल में हल्का फुल्का तनाव हर किसी को होता है लेकिन फिर भी कुछ लोग हद से ज्यादा तनाव लेंते हैं. समस्याओं का सामना करने के बजाय केवल मन ही मन में घुटने वाले और गुस्सा करने वाले लोगों का स्वास्थ्य कभी अच्छा नहीं हो सकता.

एक तरह से यह धीमे ज’हर की तरह कार्य करता है और अंदर ही अंदर कई बीमारियों को बुला लेता है. यह जल्दी ही आने वाले सफेद बालों और चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों का कारण भी बन जाता है.

2– मौजूदा लाइफस्टाइल में नींद की कोई कीमत नहीं रह गई है. देर रात तक सोना और दोपहर तक उठना आम बात हो गई है. लेकिन यह स्पष्ट रूप से हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालते हैं. यह हमारे शरीर को समय से पहले बुड्ढा करते हैं.

अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो केवल रात्रि के समय कम से कम 8 घंटे की नींद आज ही लेना शुरू कीजिए. इसके अलावा कोशिश कीजिए कि सुबह जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी उठ जाए.

3– चाहे महिलाएं हो या पुरुष कोई आज स्मोकिंग एंड ड्रिंकिंग को आम समझ बैठा है. सिगरेट पीना आजकल फैशन का प्रतीक बन गया. स्पष्ट रूप से यह हमारे शरीर को बेहद बुड्ढा करते हैं इसके अलावा कई बीमारियों को भी न्यौता देते हैं. समझदारी इसी में है कि आप इन चीजों की चपेट में ना आए और यदि आप इसकी चपेट में आ चुके हैं तो जल्द से जल्द इसे त्याग ‌दें.

4– आजकल स्वाद के चक्कर में लोग ना जाने क्या-क्या खा लेते हैं! मौजूदा जंक फूड स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है इसीलिए इनसे जितनी दूरी बनाई जाए उतना ही अच्छा क्योंकि यह हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने के साथ ही उसे बुड्ढा कर देते हैं.

5– वर्तमान परिपेक्ष में मनुष्य अपना दिमाग चलाने में तो कोई कमी नहीं रखता लेकिन शारीरिक गतिविधियां समय के साथ बेहद कम हो गई है. लोगों को ऐसी में बैठकर मोबाइल चलाने में ही मजा आता है. शारीरिक गतिविधियों को कम होना हमारे शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक है और यह अनायास ही हजारों बीमारियों को न्योता देता है.यदि आप कठोर कसरत नहीं कर सकते हैं तो कम से कम अपने शरीर को अच्छा बनाए रखने के लिए सुबह शाम वाक करें और घर के काम खुद करें.