गर्मियों के मौसम में हेल्थ के लिए खाएं इस तरह से ड्राई फ्रूट्स!

गर्मियों का मौसम एक बार फिर हमारे दरवाजे पर दस्तक दे चुका है और हमने अपने एसी कूलर बाहर निकालने शुरू कर दिए हैं. ऐसे में इस मौसम में हम ऐसे भोजन लेना पसंद करते हैं जो हमें ठंड प्रदान करें या जिन की तासीर ठंडी हो.

अब अगर बात करें ड्राई फ्रूट्स की तो ड्राई फ्रूट्स खाने में काफी हेल्दी होते हैं. क्योंकि यह शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन देते हैं साथ ही साथ इन में और भी कई गुणकारी विटामिंस होते हैं. लेकिन गर्मियों के मौसम में लोग ड्राई फूड खाने से बचते हैं क्योंकि इन की तासीर गर्म होती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ड्राई फ्रूट्स का सेवन गर्मी के मौसम में भी किया जा सकता है हालांकि इन को लेने का तरीका बदल जाता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआई अस्पताल के डाइटिशियन रितु पूरी द्वारा दी गई जानकारी बताने जा रहे हैं. जो ड्राई फ्रूट्स को खाने के अलग-अलग तरीके बताती है.

भिगो कर लाएं प्रयोग में !

डॉ रितु पुरी कहती है कि गर्मियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर ही खाया जाना चाहिए. सर्दियों के मौसम में इन हम जैसे भी खा ले यह इतना असर कारक नहीं होता लेकिन विशेष रूप से गर्मियों में आप ड्राई फ्रूट्स भिगोकर ही प्रयोग में लाएं. इसके लिए कम से कम आप रात भर इन्हें भीगा रहने दे.

जिसके बाद सुबह के समय आप विभिन्न प्रकार के भीगे हुए ड्राई फूट्स प्रयोग में ला सकते हैं. डॉ रितू कहती है कि आप यदि बादाम भीगाती है तो उसका छिलका बिना उतार ही सेवन करें.

प्रयोग में लाए चिया सीड्स

चिया सीड्स की तासीर काफी ठंडी होती है इसलिए गर्मियों के मौसम में इन्हे लेना विशेष लाभदायक हो जाता है. यह वजन घटाने में भी सहायक है साथ ही यह हमारे स्किन के लिए भी काफी अच्छा है. आपको केवल एक चम्मच चीया सिर्फ थोड़ी देर के लिए पानी में भिगोनी है. जिसके बाद आप इन्हें नींबू पानी, फालूदा, आइस क्रीम, शरबत या जूस में मिक्स करके ले सकते हैं.

प्रयोग में ले तरबूज के बीज !

गर्मी के मौसम में तरबूज के बीज भी एक अच्छे ड्राई फ्रूट की श्रेणी में आते हैं. इस मौसम में तरबूज का सेवन तो बहुत ही अच्छा माना जाता है लेकिन उसके बीजों को भी खाया जा सकता है. आप इन्हें घर पर सुखाकर ही प्रयोग में ला सकती हैं.