म’हावारी के दौरान पै’ड्स के लीक होने की स’मस्या को करें दूर! अपनाएं ये तरीका

म’हावारी या पी’रियड्स प्रत्येक महिला के लिए एक सामान्य प्राकृतिक प्रक्रिया है. जो प्रत्येक महिला अथवा लड़की को हर महीने 28 से 30 दिन के अंतराल में होते हैं. सामान्यतया 4 से 5 दिन तक चलने वाली यह प्रक्रिया काफी पीड़ा’दायक रहती है.

इस दौरान महिलाओं को कई प्रकार की समस्याओं से गुजरना पड़ता है जिसमें मुख्य रुप से उन्हें शरीर में भारी भरकम द’र्द झे’लना पड़ता है. खैर प्राकृतिक रूप से होने वाले इस द’र्द का कोई परमानेंट इ’लाज मौजूद नहीं है. लेकिन पी’रियड्स के दौरान होने वाली लीकेज की समस्या भी काफी आम हो चुकी है. अक्सर ज्यादा ब्ल’ड बहने की वजह से कई बार यह पै’ड से बाहर आ जाता है और कपड़ों पर खू’न के दा’ग बन जाते हैं.

इसीलिए हम आज आपको इस समस्या के निपटारा हेतु कुछ सुझाव बताने जा रहे हैं. क्योंकि अक्सर पी’रियड्स के समय बाहर जाने पर हमें यही चिंता लगी रहती है कि कहीं किसी को हमारे कपड़ों पर दा’ग ना दिख जाए.

1– इसके लिए सबसे पहला और आम सुझाव यही है कि आप अपने पैड को ठीक से चिपकाएं. यदि आप पै’ड को आडा टेडा चि’पकातीं है तो यह जल्दी मुड़कर ख’राब हो जाता है.

2– आप अपनी साइज के हिसाब से एक उपयुक्त पै’ड का चुनाव करें. यदि आपका कमर से निचला हि’स्सा अपेक्षा’कृत मोटा है तो आपको एक लंबे और चौड़े पै’ड की आवश्यकता होती है. इसलिए आप अपने मासिक ध’र्म के समय अपनी साइज के अनुसार ही पै’ड का चयन करें.

3– बाजार में दो प्रकार के पै’ड मिलते हैं. एक विंग्स वाले जो आसानी से चिपक जाते हैं और दूसरे बिना विंग्स वाले. ध्यान रखेंगे आपको हमेशा अपने साइज के अनुसार विंग्स वाले पै’ड ही प्रयोग में लाने हैं.

4– अपने पी’रियड्स के दौरान आप हमेशा एक मोटी अंडर वि’यर ही पहने. ऐसा करने से आप के लीकेज और दाग लगने की संभावना काफी कम हो जाती है. यदि आप सामान्यतया पतले कपड़े वाली अंड’रवियर पहनती है तो इसी पीरियड के समय बदल ले. साथ ही यह भी ध्यान रखें कि आपका अंडर वियर ज्यादा ढीला भी नहीं होना चाहिए.

5– बाजार में इन दिनों एक विशेष प्रकार की पी’रियड पेंटी अवेलेबल होती है. आप इसका प्रयोग कर सकते हैं जिसमें कपड़े की तीन लेयर होती है. थोड़ी सी महंगी होती है लेकिन काफी फायदेमंद रहती है.

6– ली’केज से बचाव हेतु आप एक अन्य काम यह भी कर सकते हैं कि पी’रियड्स के दौरान अब जब भी बाहर जाए तो डार्क कलर के ही कपड़े पहनें ताकि दा’ग लगने की स्थिति में भी वह ज्यादा दिखाई ना दे.

मेंस्ट्रूअल कप :– बाजार में अब पैड को पूरी तरह से रिप्लेस करने वाला प्रोडक्ट मेंस्ट्रूअल कप आ चुका है. यह पूरी तरह से सुरक्षित और रियूजेबल रब्बर और सिलिकॉन से बना होता है. साथ ही यह कई सालों तक चलता है. इसकी सबसे खास बात यह है कि इससे किसी भी प्रकार का ब्ल’ड लीकेज नहीं होता साथ ही यह बिल्कुल भी प्रदूषण नहीं फैलाता.

इसे आप कुछ घंटों के दर’मियान साफ कर सकते हैं जिसके बाद धो कर इसे वापस प्रयोग ला सकते हैं. हम प्रत्येक महिला को यही सलाह देंगे कि आप पैड्स के बजाय आज ही मेंस्ट्रूअल कप का प्रयोग शुरू करें.