पुदीने के पत्ते ऐसे खाना शुरू कर दीजिए : देखिए कैसे कम होती है एसिडिटी और वजन!

चाहे छाछ हो या दही या फिर कोई चाट हो पुदीने की चटनी के बगैर सब अधूरा है! चिलचिलाती गर्मी में तो ठंडी छाछ में पुदीना पाकर मानव शरीर धन्य हो जाता है. ना केवल स्वाद में बल्कि पुदीना स्वास्थ्य के लिए भी बेहतरीन मिनरल का स्रोत है. बाजार में यह हमें काफी सस्ते में भी मिल जाता है इस हिसाब से यह हमारी जेब के लिए भी काफी बढ़िया है.

1– हर सब्जी का स्वाद बढ़ाने वाला पुदीना गर्मी से बचने के लिए रामबाण हैं. बेहतरीन मिनरल्स के साथ हिसाब पुदीना विटामिन सी का भी बेहतरीन स्रोत है.आयुर्वेद अनुसार पुदीने को वायु नाशक जड़ी बूटी माना जाता है. पुदीने से वजन तो कम होता ही है साथ ही शरीर में जलन, सीने में जलन और एसिडिटी से भी राहत मिलती है.

2– पुदीने में एंटी बैक्टीरियल और एंटी’सेप्टिक गुण होते हैं ऐसे में यह हमारी पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. यह पाचन संबंधी बीमारियों को दूर करता है और एसिडिटी को भी कम करता है. यदि आपको भी एसिडिटी की समस्या है तो एक कप गुनगुने पानी में आधा छोटा चम्मच पुदीने का रस मिलाकर रोजाना लीजिए.

3– केवल इतना ही नहीं पुदीना सर दर्द में भी आराम देता है. साथ ही साथ पुदीने में रोगाणु नाशिक गुण होते हैं जिस वजह से इसके पत्तों को चबाने से सांस की बदबू दूर होती है. यह हमारे मुंह के कीटाणुओं को भी ख़त्म करता है और हमारे दांतो की रक्षा करता है.

4– पुदीना हमारी भुख कम करता है और हमें ज्यादा कैलोरी देता है. कई बार तनाव लेने की वजह से भी हमारा वजन बढ़ जाता है और पुदीने में तनाव को कम करने वाले गुण धर्म भी पाए जाते हैं.

5– यदि आपका जी मचला रहा है तो भी पुदीना आपके लिए सहायक हो सकता है. यदि आपका जी मचलाएं तो आप पुदीने के पत्तों को चबाकर खा सकते हैं.

यदि आपको मौजूदा जानकारी में से किसी पर संदेह होता है तो आप उसे फॉलो करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं. हमने आपको बेहतरीन जानकारी पहुंचाने की कोशिश की है लेकिन अगर आप चाहें तो एक बार अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं.