दूध, मां’स और अंडे से भी ज्यादा ताकतवर है ये चीजें : सुबह के वक्त खाने से मिलेगा भरपूर प्रोटीन, दूर भाग जाएंगी सब बीमारियां

प्रोटीन हमारे शरीर का एक बेहद आवश्यक तत्व होता है. यह हड्डियों को मजबूती देता है और शरीर की सभी अवश्य क्रियाओं को नियंत्रित करता है. जो लोग मांसाहारी है वह तो सीधे ही मां’स और अंडे का सेवन कर लेते हैं.

लेकिन जो लोग शाकाहारी है वह अपनी डाइट से इसे प्राप्त नहीं कर पाते हैं और अधिकतर ऐसा देखा जाता है कि उनके शरीर में जल्दी ही प्रोटीन समेत आवश्यक तत्वों की कमी हो जाती है.ऐसे में क्या कीजिएगा ? क्या शरीर को आवश्यक मिनरल्स दिलाने के लिए शाकाहारी लोगों को भी नॉन वेजिटेरियन बनना पड़ेगा ?

अगर सच कहें तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. प्रकृति ने हमें वह तमाम चीजें दी है जिससे हमारा शरीर बेहतर रह सकता है. यदि आपके शरीर में भी आवश्यक तत्वों की कमी है तो हम आपको इसके लिए एक बेहतर उपाय बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आप अपनी सभी प्रकार की शारीरिक कमजोरी दूर कर सकते हैं.

सोयाबीन :– दरअसल हम बात करने जा रहे हैं सोयाबीन के बारे में. आज हम आपको बताने जा रहे हैं सोयाबीन के ऐसे फायदे जिससे आप सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल करके हर प्रकार से स्वस्थ रह सकते हैं. यह वैज्ञानिक सत्य भी सिद्ध हो चुका है कि सोयाबीन में कई मुकाबलों में अंडे, दूध और मां’स में पाए जाने वाले प्रोटीन से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है.

केवल इतना ही नहीं इसमें विटामिन बी कांपलेक्स, विटामिन ई, आवश्यक पोषक तत्व और अमीनो एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करके रोगों का उपचार कर सकता है.

यदि आपके शरीर में भी प्रोटीन की कमी है और आप कोई वेजिटेरियन रिच प्रोटीन फूड ढूंढ रहे हैं तो सोयाबीन आपके लिए बिल्कुल ठीक है आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर लें. यह हर प्रकार से महत्वपूर्ण खाद्य स्रोत है.

सोयाबीन में पाए जाने वाले खाद्य पदार्थ के प्रतिशत के बारे में तो इसमें 22% पोषक तेल पाया जाता है 21% कार्बोहाइड्रेट 12% नमी के साथ अन्य चीजें मौजूद हैं. स्टडी के मुताबिक 100 ग्राम सोयाबीन में 36.5 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है इसीलिए आप एक दिन में लगभग 100 ग्राम सोयाबीन ले सकते हैं.