बीकॉम की पढ़ाई करने वाली जया किशोरी कैसे बनी कथा वाचिका?

मशहूर कथा वाचिका और भजन गायिका जया किशोरी आज किसी पहचान की मोहताज नहीं है. उन्होंने अब तक सैकड़ों स्थानों पर ‘कथा श्रीमद् भागवत’ और ‘नानी बाई रो मायरो’ का कथा वाचन किया है. इसके साथ ही उन्होंने अब तक कई सुरीले भजनों और गानों को भी अपनी आवाज दी है.

इसी कारण से उन्हें देश विदेश में भी जाना जाता है. जैसा कि आप सभी जानते हैं जय किशोरी भले ही एक कथा वाचक है लेकिन उनकी फैन फॉलोइंग किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं है. जया किशोरी एक ऐसे युवा उदाहरण है जिन्होंने मॉडर्न दुनिया से निकलकर भगवान की प्रशंसा करने को ठीक समझा.

हालांकि आजकल के दौर में कई युवा इस बात से कतराते हैं लेकिन जया किशोरी इसका पुख्ता उदाहरण है की मॉडर्न रहते हुए भी भगवान का अनुसरण किया जा सकता है.

कर चुकी है यह पढ़ाई !

मित्रों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जया किशोरी काफी पढ़ी लिखी है. जया किशोरी ने कोलकाता में ही अपनी पढ़ाई पूरी की है. उन्होंने अपने स्कूलिंग श्री शिक्षायतन स्कूल और महादेवी बिरला वर्ल्ड अकादमी से पूरी की है. जिसके बाद उन्होंने बीकॉम भी किया है. जया किशोरी ने ओपन स्कूल से अपना बीकॉम पूरा किया. हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने यह भी बताया कि वह आगे भी और पढ़ाई करना चाहती है.

मित्रों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जया किशोरी ने महज 7 वर्ष की अवस्था से ही भजन गाना शुरू कर दिया था. वह एक ब्राह्मण परिवार से तालुकात रखती है और उनका परिवार भी भगवान में विशेष आस्था रखता था जिस कारण उन्हें भगवान में पारिवारिक आस्था हो गई.

साथ ही जया किशोरी ने अपने एक इंटरव्यू में यह भी बताया था कि जब वह 10 बरस की हुई तब उन्होंने अकेले सुंदरकां’ड का पाठ करना भी शुरू कर दिया था. जिसके बाद उन्होंने पढ़ाई के साथ ही भजन गाने शुरू किए और आज वह मशहूर कथा वाचिका के साथ एक प्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर भी बन चुकी है.