फिल्म “शोले” के सांभा ‘मैक मोहन’, उनके बच्चे और परिवार की हो गयी है ऐसी हालत

फिल्म शोले में सांभा का मशहूर किरदार निभाने वाले अभिनेता मैक मोहन ने अपनी कलाकारी के दम पर एक विशिष्ट पहचान बनाई थी. उन्होंने हिंदी सिनेमा की कई फिल्मों में काम किया जिसमें वह मुख्य रुप से विलेन के किरदार में ही नजर आए थे.

गौरतलब है कि मैक मोहन ने अपने करियर में तकरीबन 200 फिल्मों में काम किया था. जिसमें डॉन, कर्ज, सट्टे पर सट्टा, जंजीर, रफूचक्कर, शान, खून पसीना और शोले जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल है. इस बात में कोई दो राय नहीं है कि मैक मोहन 70 और 80 के दशक के सबसे जाने-माने विलेन अभिनेता थे.

ब्रिटिश भारत में जन्मे थे सांभा

आपको बता दें कि अभिनेता मैक मोहन प्रसिद्ध अभिनेत्री रवीना टंडन के मामा थे. अभिनेता मैक मोहन का असली नाम मोहन मखीजानी है. उनका जन्म उस समय के ब्रिटिश भारत में 1938 में कराची पाकिस्तान में हुआ था.

उनके पिता ब्रिटिश आर्मी में कर्नल थे. साल 1940 में उनके पिता का ट्रांसफर कराची से लखनऊ हो गया जिसके बाद मैक मोहन अपनी शुरुआती पढ़ाई लखनऊ से ही लेने लगे. मेक मोहन क्रिकेट काफी ज्यादा पसंद करते थे लेकिन बाद में उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा और वह मुंबई आ गए.

जिसके बाद उन्होंने साल 2010 तक लगातार कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया था. लेकिन उम्र के एक पड़ाव में उन्हें फेफड़ों में कैंसर हो गया और 72 वर्ष की अवस्था में वह दुनिया को अलविदा कह गए. बात करें अगर मैक मोहन के बच्चों के बारे में तो उनके तीन बच्चे हैं जिनके नाम मंजरी मखीजानी, विक्रांत मखीजानी, विनाती मखीजानी है.

सांभा के बच्चे करते हैं यह काम

आपको बता दें कि साल 2010 में अपने पिता की मृत्यु के बाद तीनों ही बच्चों ने अपना करियर शानदार बनाने के लिए काफी मेहनत की है. तीनों ही अपने पिता जैसे बड़े अभिनेता तो नहीं बन सके लेकिन वह फिल्म जगत से जुड़े हुए हैं. उनकी दोनों बेटियां स्क्रीन राइटर, प्रोड्यूसर और डायरेक्टर है. जबकि उनका बेटा विक्रांत अपनी बहन की शार्ट फिल्म द लास्ट मार्बल में काम कर चुका है.