सुबह उठकर सबसे पहले रोज करें ये काम : कभी नहीं होगी धन की कमी

धन और वैभव की देवी माता लक्ष्मी की कृपा कौन नहीं प्राप्त करना चाहता ? मनुष्य जीवन में अधिकतम मनुष्यों की यही इच्छा होती है कि उनके जीवन में धन की कभी कमी ना हो और उनके पास पर्याप्त मात्रा में हमेशा पैसे बने रहे.

इच्छा करना भी गलत नहीं हो सकता क्योंकि पैसों के बिना अच्छे से जीवन जीना भी काफी कठिन हो जाता है. ऐसे में इच्छा होने के बावजूद भी अधिकतर लोग ऐसे होते हैं जिनके पास जीवन पर्यंत धन की कमी बनी रहती है. ऐसा क्यों ? क्या ऐसा कोई उपाय है जिससे हम माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं? अवश्य है और हम आज आपको ऐसे ही कुछ नियमित आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको माता लक्ष्मी का कृपा पात्र बना सकती है.

1– यदि आप अपने घर में सकारात्मक और धनाढ्य वातावरण बनाए रखना चाहते हैं तो अवश्य ही अपने घर में एक तुलसी का पौधा लगाएं. घर की हरियाली समृद्धि लाती है इसीलिए आप अपनी पसंद के फूलदार पौधे भी लगा सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें घर में कांटेदार पौधे कभी ना लगाएं.

सर्वत्र पौधों में से तुलसी का पौधा श्रेष्ठ माना जा सकता है इसलिए आप घर में तुलसी आरोपण अवश्य करें. इसके अलावा आप सुबह शाम तुलसी में दिया जलाकर भी आराधना में वृद्धि कर सकते हैं. ध्यान रखें यदि आप तुलसी में दिया जलाना शुरू करते हैं तो आपको फिर ऐसा रोजाना करना पड़ेगा.

2– माता लक्ष्मी को सफाई काफी पसंद होती है इसीलिए आप घर में कभी भी गंदगी बनाए ना रखें. पैसे होना या ना होना आपकी किस्मत हो सकती है लेकिन सफाई कर रखना पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है. इसीलिए घर में कभी भी अशुद्ध वातावरण ना रखें हमेशा साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें. ध्यान रखें जिस घर में स्वच्छता नहीं वहां माता लक्ष्मी का वास नहीं.

3– प्रात काल समय से उठना ही सबसे अच्छा माना जाता है. यदि आप भी सुबह देर तक सोते रहते हैं तो इस आदत को आज ही बदलिए. घर के सभी सदस्यों को यथासंभव जल्दी ही उठ जाना चाहिए. विशेष का घर के बड़ो का सुबह जल्दी उठना आवश्यक है. इसके अलावा आप प्रात काल सर्वप्रथम स्नानादि करके निवृत्त हो जाएं, अन्य काम इसके पश्चात ही करें.

4– प्रात काल स्नानादि करने के पश्चात सूर्य को अर्घ देना सबसे उत्तम माना जाता है. सर्वप्रथम आप स्नान करके अपने आराध्य देव को दिया जलाएं एवं उसके पश्चात एक ताम्रपत्र में थोड़ा जल लेकर ओम सूर्याय नमः मंत्र का उच्चारण करें. यदि आप नित्य जल्दी स्नान करके सूर्य देव को अर्घ देते हैं तो आप अपने जीवन में जल्दी ही बदलाव देख सकेंगे. यह आपके पूरे दिन को सकारात्मकता से भरता है इसके अलावा आप में ऊर्जा का संचरण भी होता है.

5– गृहस्ती में छोटी मोटी बातों पर विवाद होना आम बात है लेकिन विवादों से बचें. यदि आप की भी आदत हर छोटी मोटी बात में झगड़ा करने की है तो इसे तुरंत ही बदलिए. घर में क्लेश नकरात्मक ऊर्जा का संचरण करता है जो आपकी मानसिक सेहत को भी प्रभावित करता है. घर में हमेशा कुशल माहौल बनाए रखे, ये आपकी जिम्मेदारी है.